Thursday 17 July 2014

स्फटिक (क्रिस्टल) - चमत्कारी पत्थर

स्फटिक (क्रिस्टल) - चमत्कारी पत्थर


स्फटिक प्राचीन और वर्तमान संस्कृतियों में सबसे पवित्र पत्थरों में से एक है । रसायन शास्त्र, खनिज शास्त्र और पदार्थ विज्ञान में स्फटि या क्रिस्टल उन ठोसों को कहते हैं जिनके अणु, परमाणु या आयन एक व्यवस्थित क्रम में लगे होते हैं तथा यही क्रम सभी तरफ दोहराया जाता है । स्फटिक हिमालय की खानों से निकला हुआ कांच के समान चमकदार व पारदर्शी पत्थर है यह हीरे का उपरत्न है । यह अनेक गुणों से भरपूर होता है । यह एक चमत्कारी पत्थर है इसमें एक विशिष्ठ ऊर्जा होती है । पत्थर वह शक्ति रखता है जो किसी अन्य पत्थर में नहीं । स्फटिक का बना श्रीयंत्र स्थापित करने से सुख-शान्ति ,समृद्धि,व्यापार वृद्धि, लक्ष्मी प्राप्ति, पदोन्नति, मानसिक शान्ति प्रदान करता है ।
 स्फटिक दो प्राकृतिक तत्वों आॅक्सीजन व सिलिकाॅन के मिश्रण से बना है जब यह दोनों तत्व गर्मी और असहाय दबाव के साथ भूगर्भ में एक साथ जुड़ते हैं तो कुदरती स्फटिक का निर्माण होता है । स्फटिक में दिव्य शक्तियां या ईश्वरीय शक्ति मौजूद होती है । स्फटिक की माला पहनने भर से शरीर में इलैक्ट्रोकैमिकल संतुलन उभरता है और तनाव दबाव से मुक्त होकर शान्ति मिलने लगती है । क्रिसटल थेरेपि ईश्वरीय शक्ति एवं प्रकाश से भरपूर क्रिसटल का प्रयोग सदियों से ही हमारे संत महात्मा एवं सिद्ध व्यक्ति अपनी प्राण ऊर्जा को विकसित करने तथा नकारात्मक भावनाओं ,वातावरण एवं रोगों से बचन के लिए विविध तरीकों से करते रहे हैं ।





स्फटिक चिकित्सीय उपचार, फैशन के सामान में कीमती पत्थर के रूप में उपयोग किया जाता है । क्वार्टज नामक एक सफेद चमकदार और पारदर्शी पत्थर है । ज्योतिष के अनुसार स्फटिक (क्रिस्टल) वीनस के लिए संबंधित है । यह हीरे का एक विकल्प है । वे शरीर में  विद्युत संतुलन उत्पादन और चिंता दूर करता है ।
क्वाटर््स संस्कृत में स्फटिक और फारसी में ‘‘बिलोर’’ के रूप में जाना जाता है । यह पृथ्वी पपड़ी में सबसे आम खनिजों में से एक है । ये पेंसिल, बड़े और छोटे टुकड़ों के आकार में उपलब्ध है । क्वाटर््ज बर्फ की तरह रंग का है । वह वैभव, शोधन और चिकनाई चलाई, पारदर्शी है अपेन स्वभाव से ठंडा जो कि मूर्तियों यंत्र और अन्य आइटम बनाने के लिए प्रयोग किया जाता रहा है । ज्योतिष के अनुसार यह वीनस से संबंधित है । क्वाटर््स हीरे के लिए एक वैकल्पिक है । हिन्दू धमें मंे क्रिस्टर््ल एक महत्वपूर्ण स्थान है । माना जाता है कि भगवान शिव और देवी पार्वती (शक्ति) इस पत्थर में रहते हैं । क्रिस्टल से बनी मूर्तिया, शिवलिंग, श्रीयंत्र आदि ध्यान और पूजा में एकाग्रता बनाते हैं ।















क्वार्टज क्रिस्टल ऊर्जा का एक अच्छा कंडक्टर है । स्फटिक व्यक्ति के भीतर सकारात्मकता को मजबूत करता है । यह भय या क्रोध के सभी कारणों से व्यक्ति को मुक्त करता है । स्फटिक प्रकाश और नकारात्मक कंपन के खिलाफ ध्वनि सुरक्षा प्रदान करता है । स्फटिक जीवन की इच्छाओं को पूरा करने के लिए जाना जाता है । स्फटिक में चिकित्सीय क्षमताएं होने से यह शरीर की गर्मी को कम करने की क्षमता रखता है । स्फटिक क्रिस्टल रत्न भारत और अफ्रीका, श्री लंका और दुनिया के कई अन्य भागों में पाए जाते हैं ।
बर्फ क्रिस्टल को स्फटिक कहा जाता है और यह एक पारदर्शी, चमकदार और चिकनी पत्थर है । भारतीय ज्योतिष में स्फेटिक शुक्र ग्रह की तुष्टि के लिए हीरे का एक विकल्प के रूप में प्रयोग किया जाता है ।
स्फटिक श्री यंत्र जीवन में सामान्य सफलता और समृद्धि के लिए प्रयोग किया जाता । स्फटिक माला भी बड़े पैमाने पर ध्यान प्रयोजनों के लिए उपयोग होती हे । स्फटिक प्रतिमाओं की नियमित पूजा सौभाग्य, सुख और समृद्धि लाता है ।
भारत में क्वाटर््ज क्रिस्टल स्फटिक कहा जाता है । नाम ‘‘ क्वाटर््ज’’ स्लाव मूल की है जो जर्मन क्वाटर््ज से आता - चेक खनिक यह क्रेम कहा जाता है । कुछ लोगों का नाम सैक्सन शब्द पार शिरा अयस्क से होता है । क्रिस्टल की वजह से राॅक क्रिस्टल बर्फ से गठन किया गया था कि जल्दी यूनानी धारणा के ग्रीकशब्द क्रिस्टेलो (बर्फ) से है ।
लोगों केा चंगा और आध्यात्मिक मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाता है कि कई अलग अलग क्रिस्टल और खनिज शामिल हैं । क्वार्टज क्रिस्टल या स्फटिक विभिन्न आकृति और आकार में आता है और सबसे बहुमुखी और उपयोगी क्रिस्टल में से एक है ।
स्फटिक /क्वार्ट्ज क्रिस्टल का उपयोग - स्फटिक /क्वार्ट्ज क्रिस्टल ऊर्जा के एक कंडक्टर है । जिसे प्रकाश और नकारात्मक कंपन के खिलाफ एक ध्वनि संरक्षण के रूप में  इस्तेमाल किया जा सकता है । जो ऊर्जा का एक मजबूत क्षेत्र है । यह क्रिस्टल सभी आकारों में उपलब्ध है । एक स्फटिक की आणविक संरचना के माध्यम से आयनों के आंदोलन हर उम्र के लोगों की आभा में नकारात्मक स्थितियों को साफ करता है और न्यूटिलाइज करके हमारे घरों और काम के स्थानों और बड़े क्षेत्रों के वातावरण को साफ और शुद्ध करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है । यह शरीर के लिए अपने स्वयं के व्यक्तिगत आरोग्य बन सकता है । कण हमारी सहज शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है । 
स्फटिक उत्पाद - स्फटिक का उपयोग हिन्दू धार्मिक उत्पादों को बनाने में उपयोग किया जाता रहा है ।
स्फटिक श्री यंत्र - भारत और चीन में धन, समृधि और भाग्य वृद्धि करने के लिए अभिजात वर्ग और व्यापार वर्ग द्वारा इस्तेमाल किया जाता रहा है । संस्कृत में ‘‘श्री’’ का मतलब धन और ‘‘यंत्र’’ का मतलब साधन है इसलिए इसे निर्मित किया गया , श्री यंत्र देवी लक्ष्मी को प्रिय माना जाता है । स्फटिक श्री यंत्र उज्जवल सफेद रोशनी ऊर्जा पकड़ता है और इंद्रधनुष वापस दर्शाता है । स्फटिक श्री यंत्र की शक्ति ट्रिनिटी की दोगुनी शक्तियों का प्रतिनिधित्व करता है । स्फटिक श्री यंत्र शक्तिशाली चिकित्सा हेतु बाधाओं और नेगेटिवीटी को तोड़ने में मदद करता है । स्फटिक श्री यंत्र का जीवन 100 साल आंका गया है । स्फटिक श्री यंत्र ऊर्जा के एक कंडक्टर के रूप में कार्य करता है और धन, नाम, शान्ति और सदभावना लोगों में भरता है। यह व्यक्ति के आध्यात्मिक और भौतिकवादी को बढ़ाता है । अध्ययनकक्ष में स्थापित करने से एकाग्रता बढ़ाता है ।
क्रुम श्री यंत्र जो कि एक कछुआ पर एक स्फेटिक पिरामिड है यह श्री यंत्र वित्तीय संकट का सामना कर रहे लोगों के लिए विशेष रूप से लाभदायक है ।













स्फटिक गणेश और लक्ष्मी मूर्तियों - देवी लक्ष्मी धन और समृद्धि की देवी है । भगवान गणेश के हर पूजा पर प्रथम पूजा की जाती है । सूक्ष्मता से गढ़ी शुभ जोड़ी का व.जन 50-55 ग्राम होने से कार्यालय व घर में आसानी से रखी जा सकती है ।
स्फटिक गणेश - गणेश बुद्धि और मोक्ष के भगवान है इनकी मूर्ति 17-20 ग्राम तक हो सकती है । गणेश सभी बाधाओं, दुख और नकारात्मक ऊर्जा का नाश करते हैं । यह मूर्ति घर और कार्यालय के लिए आदर्श है ।
स्फटिक शिव परिवार - इसमें 5 मूर्तियां का एक संयोजन है । भगवान शिव, देवी पार्वती उनके दोनों बेटे गणेश और कार्तिकेय और शिव के वाहन - नंदी बैल । शिव परिवार की नियमित पूजा समृद्धि और अच्छे स्वास्थ्य लाती है इनका व.जन लगभग 100-150 ग्राम होता है ।
स्फटिक शंख -शंख मां लक्ष्मी का प्रतीक है इस क्रिस्टल शंख को लाॅकर में रखा जाता है जो उस घर में पैसे की कोई  कमी नहीं होने देता है । क्रिस्टल शंख उच्च गुणवत्ता स्फटिक का उपयोग कर तैयार की जाती है । इसका    व.जन 8-14 ग्राम तक हो सकता है ।
कछुआ पर स्फटिक श्री यंत्र - इसे क्रुम श्री यंत्र कहा जाता है । यह समृधि, सफलता और धन को प्राप्त करने के लिए प्रयोग किया जाता है । यह श्री यंत्र नकारात्मक आभा साफ कर परिवार में शान्ति और खुशी लाता है ।  वित्तीय समस्याओं से मुक्ति, स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित बच्चों को ठीक करता है । कछुआ पर स्फेटिक श्री यंत्र उच्च गुणवत्ता क्रिस्टल से लगभग 15-22 ग्राम में बनता है ।
स्फटिक शिवलिंग (पिंडी फार्म) - स्फेटिक शिवलिंग बीमारियों से मुक्ति और सकारात्मक शक्तियों से धन, समृद्धि का आशिर्वाद देता है । स्फटिक शिवलिंग 30-40  ग्राम व.जन का होता है । स्फटिक शिवलिंग क्रिस्टल शुद्ध दुनिया में और सबसे होनहार मणि है । जिस घर में इसकी पूजा की जाती है वहां समृद्धि, खुशी और संतुष्टि प्राप्त होती है ।
स्फटिक कंगन - ये शुद्ध स्फटिक माना से बनाया जाता है ये सोने या चांदी से एक दूसरे से जुडे़ हो सकते हैं । इससे शक्ति, ऊर्जा, बहादुरी, जीवन शक्ति और रक्षा पाने के लिए पहने जाते हैं ।
स्फटिक माला - क्वाटर््ज क्रिस्टल से बनाते है नकारात्मक ऊर्जा को कम करती है जिससे तनाव, सिरदर्द से राहत मिलती है । अच्छा स्वास्थ्य और शान्तिपूर्ण जीवन साथ ही तनाव का कम होना है ।
स्फटिक पेंडेंट - इसका आकार 2-3 से.मी. जो विभिन्न किस्मों में बनाया जाता है जिससे सकारात्मक सोच, क्रोध से मुक्ति और भय का कारण दूर होता है ।
स्फटिक श्री लटकन - स्फटिक श्री यंत्र लाकेट अधिकतम लाभ देता है इसे समृद्धि और सफलता के लिए पहना जाता है ।
स्वस्तिक लटकन - इसमें पवित्रता की शक्ति होती है जो भगवान गणेश का प्रतीक है ।
.ओम लटकन - ओम् हिन्दू धर्म में बहुत की पवित्र प्रतीक है ओम अनंत की आवाज   है । स्फटिक एक बर्फ राॅक क्रिस्टल है और दुनिया में शुद्धतम और सबसे अनुकूल मणि में आता है । स्फटिक एक स्पष्ट, पारदर्शी, चमकदार और चिकना पत्थर है । ओम् सभी मंत्रों या परमात्मा शब्द का सार है ।
.त्रिशुल लटकन - त्रिशुल भगवान शिव का हथियार है और तंत्र, भय और बुरी नजर प्रभाव से पीड़ित लोगों के लिए उपयोगी है । त्रिशुल लटकन उच्च गुणवत्ता क्रिस्टल से बनाया जाता है जो बच्चों के लिए बहुत उपयोगी है ।


No comments:

Post a Comment