Sunday 3 August 2014

पशुपतिनाथ मंदिर - नेपाल का प्रसिद्ध शिव मंदिर

पशुपतिनाथ मंदिर - नेपाल का प्रसिद्ध शिव मंदिर












पशुपतिनाथ मंदिर नेपाल की राजधानी काडमांडू में बागमती नदी के पूर्वी भाग में प्रसिद्ध शिव मंदिर है । भगवान शिव के अनेकोनाम है और पशुपतिनाथ उनमें से एक है । पशुपतिनाथ का मतलब है संसार के सभी प्राणियों के नाथ । नेपाल का पशुपतिनाथ मंदिर बहुत प्रसिद्ध है जो काठमांडू से 5 किलोमीटर की दूरी पर बागमती नदी के किनारे स्थित है । 
















कथा - नेपाल में भगवान शिव एक ज्योतिर्लिंग के रूप में इसी धरती पर मौजूद थे पर किसी को इसका पता नहीं था क्योंकि वह जगह घास के ढकी हुई थी । लेकिन एक गाय रोज  इस जगह पर दूध चढ़ा कर जाती थी । एक दिन जब ग्वाले ने देखा कि गाय ने दूध देना बंद कर दिया है तो उसने इसका पता लगाना चाहा । और फिर जब ग्वाले ने उस जगह को खोदा तो वहां तो शिवलिंग निकला । फिर सभी ग्वालों ने मिलकर उस शिवलिंग की पूजा करनी शुरू कर दी और धीरे धीरे पशुपतिनाथ का यह मंदिर सभी के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल  बन गया । मंदिर का वर्तमान आर्किटेक्चर रानी गंगादेवी की देन है । 











पशुपतिनाथ का यह खूबसूरत मंदिर एक खुले मैदान के बीच बना है । चौकोर  आकार  वाला यह मंदिर एक प्लेटफार्म   के ऊपर है जो जमीन से 23.6 मीटर ऊंचाई पर है । मंदिर के चारों ओर बने सोने के दरवाजे मंदिर की शोभा में चार चाँद लगा देते हैं । मंदिर के हर दरवाजे के दोनों तरफ अप्सरा, अष्ट भैरव और अन्य देवी देवताओं के सुनहरे चित्र बने हुए हैं ।















मंदिर के गर्भगृह में 3 फीट ऊँचा शिवलिंग है जिसके चार मुख बने हुए हैं , पूर्व दिशा की ओर मुख को तत्पुरूषा और दक्षिण को अघोरा नाम दिया गया है, उत्तर और पश्चिम दिशा वाले मुखों को क्रमशः वामदवे और साध्योजटा के नाम से जाना जाता है । लिंग के ऊपर का भाग इशान कहलाता है । इन मुखों को चार धर्मों और हिन्दू धर्म के चार वेदों के चिन्हों के रूप में वर्णित किया जाता है । विष्णु, सूर्य, देवी और गणेश की छवियों को भी मंदिर के गर्भगृह में साथ में रखा गया है । 












पशुपतिनाथ मंदिर में एकदशी, संक्रांति, महाशिवरात्रि, अक्षय तृतीया, रक्षाबंधन, ग्रहण्प और पूर्णिमा जैसे विशेष अवसरों पर लोगों का तांता दर्शन के लिए लगा रहता है । सावन के महीने में पशुपतिनाथ के दर्शन कर आप भी खुद को बहुत ही सौभाग्यशाली महसूस करेंगें । नेपाल प्रकृति का मनमोहक उपहार वहां का हर लम्हा यादगार सिद्ध होता है । नेपाल भौगोलिक दृष्टि से काफी समृद्ध है । 













इसके उत्तर  में तिब्बत और चीन, पूर्व में सिक्किम, दक्षिण में भारत के उत्तर प्रदेश व बिहार और पश्चिम में हिमाचल व उत्तराखण्ड राज्यों की सीमाएं लगती हैं । नेपाल का हर स्थान मोहक, आकर्षक और मनभावन  है ।








No comments:

Post a Comment