Monday 13 October 2014

(1) अरबुदा देवी - शक्तिपीठ

(1) अरबुदा देवी - शक्तिपीठ


अरबुदा देवी माउंट आबू (राजस्थान) का एक शक्तिपीठ जो बेहद पवित्र और विशेष माना जाता है । अरबुदा पर्वत पर सती के औंठ / ‘‘ अधर ’’ गिरे थे । जिससे इस जगह को अधर देवी या अरबुदा देवी का घर कहा जाने लगा । अरबुदा देवी को बारिश देने के लिए भी माना जाता है । राजस्थान के रेगिस्तानी क्षेत्र में बारिश के जीवन और शान्ति का अग्रदूत है । इसलिए बारिश देवी उच्च आयोजित किया जाता है और उसे आर्शीवाद प्राप्त करने के लिए हर रोज पूजा की जाती है । मंदिर आबू की पहाड़ी पर स्थित है जहां पहुंचने के लिए 365 सीढ़ियों पर से होकर जाना होता है । मुख्य स्थल मंदिर के निकट, गुफा में स्थित है । वहां की गुफा के अंदर एक चिराग लगातार प्रजविलत होता रहता है और भक्त इस प्रकाश को शक्ति का दर्शन कहते हैं । चैत पूर्णिमा और विजया दशमी पर मेले का आयोजन होता है । 









मंदिर परिसर में नीलकंठ महादेव, दुर्गा और श्री गणेश जी के मंदिर भी हैं । मंदिर बहुत प्राचीन है । मंदिर जो एक प्राकृतिक गुफा है और यह मंदिर छुपा कहा जाता है । देवी अरबुदा कात्यानी के एक फार्म के रूप में जाना जाता है । मंदिर एक बड़े बोल्डर में एक प्राकृतिक गुफा के अंदर है । इस तरह, इस गुफा प्राकृतिक है जिसमें एक केवल पत्थर का खंभा संरचना है और गुफा के अंदर देवी अरबुदा का एक मंदिर है । अब इस स्थल के चारों ओर बरामदे और अन्य भवनों का निर्माण किया गया है और आगंतुकों की सुविधाओं के लिए हवाई सेवा भी उपलब्ध है । यह पवित्र जगह प्राकृतिक है । 










सती के होंठ  यहां गिर गया और आधार शिला में बदल गया । यह जगह पौराणिक समृद्धि के लिए जाना जाता है । अधर देवी मंदिर मांउट आबू के लोकप्रिय धार्मिक स्थलों में से एक है । देवी दुर्गा को समर्तित है । यह पर्यटकों को आकर्षित करती है जो पहाड़ की चोटी पर स्थित है । अधर देवी मंदिर भी अपनी वास्तुकला और मूर्तियों के लिए जाना जाता है कि इन मंदिरों में से एक है । 



मंदिर में देवी की एक विशाल मूर्ति है और इसके साथ साथ एक संकीर्ण गुफा के अंदर रखा जो एक और देवता है । भक्तों चटटान का एक बड़ा टुकड़ा पर बनाया गया है जो वास्तविक मंदिर तक पहुंचने के लिए अंदर काॅल करने के लिए है । नक्काशीदार स्तंभों से घिरा ये मांउट आबू का सबसे आकर्षक मंदिरों में से एक है । मुख्य रूप से मंदिर की प्राकृतिक सुंदरता दर्शकों को आकर्षित करती है ।


No comments:

Post a Comment