Monday 20 October 2014

(14) गुहेश्वरी महामाया शक्तिपीठ

(14)  गुहेश्वरी महामाया शक्तिपीठ




गुहेश्वरी महामाया शक्तिपीठ नेपाल में पशुपतिनाथ मंदिर के पूर्व  में स्थित है यह शक्तिपीठ देवपाटन पर नदी बागमती के दक्षिण पश्चिम तट पर स्थित है । यहां मां सती के घुटने गिरे थे । यहां देवी महामाया और संस्कृत शब्द (गुप्त) और ईश्वरी (देवी) से व्युत्पन्न में गुहेश्वरी के रूप में भगवान शिव की रूप में पूजा जाता है । 


शब्द गुहारूपानी ( भगवान के रूप मानव धारणा से परे है और यह एक रहस्य है ) ललिता सहस्रनाम में बनाया है यह भी गुहेश्वी मंदिर माना जाता है । मंदिर नरसिंह ठाकुर, एक तांत्रिक की मदद से लिचावी अवधि के राजा शंकर देव के शासनकाल के दौरान निर्माण किय गया था । मंदिर बाद में लामबाकरना भटट, एक प्रख्यात की सलाह के साथ 1654 ईसवी में राजा प्रताप मल्ल द्वारा पुनर्निर्मित किया गया ।




 तांत्रिक संस्कार मंदिर में प्रदर्शन कर रहे हैं । मंदिर वास्तुकला भूटानी शिववालय शैली में बनाया प्रार्थना के दौरान प्रयोग की जाने वाले कई संगीत वाद्ययंत्र राजा राणा बहादुर द्वारा प्रस्तुत किए गए । मंदिर में मूर्तियों को सोने और चांदी के बने होेते हैं । त्यौहारों और मेलों का आयोजन नवरात्रि में होता है जिसमें नेपाल के राजा बागमती नदी में एक डुबकी लेता है और गुहेश्वरी मंदिर में देवी की पूजा करता है । 


ऐसा मानना है कि जो लोग इस मंदिर में शादी करते हैं तो सात जन्मों के आत्मा साथी बन जाता है । महिलाएं अपने पति के स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करती हैं । इस मंदिर में पूजा दुश्मनों पर काबू पाने में मददगार है । गुहेश्वरी मेला नवंबर में आयोजित होता है ।


No comments:

Post a Comment