Sunday 26 October 2014

(15).हरसिद्धि मंदिर उज्जैन - शक्तिपीठ

.(15) हरसिद्धि मंदिर उज्जैन - शक्तिपीठ



हरसिद्धि मंदिर शक्ति पीठ के रूप में जाना जाता है । हरसिद्धि मंदिर उज्जैन के मंदिरों के शहर में एक महत्वपूर्ण मंदिर है । यह मंदिर देवी अन्नपूर्णा को समर्पित है जोे गहरे सिंदूरी रंग में रंगी है । देवी अन्नपूर्णा की मूर्ति देवी महालक्ष्मी और देवी सरस्वती की मूर्तियों के बीच विराजमान है ।



श्रीयंत्र शक्ति की शक्ति का प्रतीक है और श्रीयंत्र भी इस मंदिर में प्रतिष्ठित है । पौराणिक कथा के अनुसार ऐसा माना जाता है कि जब भगवान शिव सती के शरीर को ले जा रहे थे, तब उसकी कोहनी इस जगह पर गिरी थी । मंदिर का पुनिर्माण मराठों ने किया अतः मराठी कला दीपकों से सजे हुए दो खंभों पर दिखाई देती है । 



मंदिर के शीर्ष पर एक सुन्दर कलात्मक स्तंभ है इस देवी को स्थानीय लोगों द्वारा बहुत शक्तिशाली माना जाता है । इस मंदिर के परिसर में एक प्राचीन कुँआ है । उज्जैन में हरसिद्धि मंदिर हिन्दू धर्म में शक्तिपीठ में से एक है और वास्तुकला का मराठा शैली का प्रतीक है । देवी के शरीर के अन्य भागों में गिर स्थानों पर जहां भारत में शक्तिपीठों के बाकी का गठन किया है । नवरात्रि पर 15 फुट ऊंचाई के दो दीप स्तंभों को प्रकाशवान किया जाता है । 









No comments:

Post a Comment