Thursday 15 May 2014

चिहुआहुआ - दुनिया का सबसे छोटा कुत्ता


 चिहुआहुआ - दुनिया का सबसे छोटा कुत्ता  

 चिहुआहुआ अमेरिका में पाये जाने वाली सबसे पुरानी और दुनिया की सबसे छोटी नस्ल है । इसका नाम मैक्सिकन राज्य के चिहुआहुआ से पड़ा । उन्नीसवी सदी में इस नस्ल का पदापरण यूरोप में हुआ । ये अपने आकार एवं वजन लगभग 1 किलो 300 ग्राम के लिए लोकप्रिय हैं । चिहुआहुआ का इतिहास काफी विवादास्पद है यह मूल रूप से चीन में विकसित किया गया और फिर अमेरिका लाया गया । 
विवरण - चिहुआहुआ खिलौना समूह के कुत्तों में सबसे छोटा कुत्ता है । चिहुआहुआ दो प्रकार के होते हैं । लंबे बाल और छोटे बालों वाले चिहुआहुआ । इनकी आंखें पूर्ण और गोल जो कि काले या गहरे लाल रंग (गहरे माणिक रंग)  में अच्छी तरह से अलग सेट और बहुत चमकदार होती हैं ।  चिहुआहुआ का शरीर मोटा, मजबूत औा काॅम्पैक्ट होता है । सामने के पैर सीधे, पीछे के पैर पतले और शरीर आकार वर्गाकार होता है । यह लम्बाई में ज्यादा पर ऊंचाई में  कम होता है । इसका गोल सेव के आकार का सिर, मजल छोटी पर नुकीली होती है ।  इनके कान बड़े और खड़े होते हैं । हंसिंये के आकार की लम्बी पूंछ जो पीठ की तरफ घूमी रहती है । चिहुआहुआ का कोट चमकदार और मुलायम बालों के लिए जाना जाता है ।  शरीर पर छोटे बाल, लहरदार या सीधे होते हैं । इनका रंग काला, सफेद, भूरा, हल्का पीला, रेत व चांदी, नीला हो सकता है । चिहुआहुआ एक बहुत अच्छा साथी डाॅग है । 
स्वभाव - चिहुआहुआ एक साहसी, बेहद जीवंत, बहादुर, हंसमुख और चुस्त कुत्ता है । वफादार होने के कारण इसे प्रशिक्षित किया जा सकता है । इसकी ऊंचाई 6-9 इंच और शरीरिक वजन 1 से 3 किलो होता है । इन्हें घरों में आसानी से रखा जा सकता है इसे गर्मी का मौसम पसंद है । छोटे आकार एवं नाजुक प्रकृति के कारण अतिरिक्त ध्यान देने की जरूरत होती है । 
स्वास्थ्य समस्याएं - आंखों में मोतियाबिंद, गठिया, जुकाम । इनके आंखों की सफाई मुलायम कपड़े को गुनगुने पानी में  डुबाकर , आंखों की गंदगी, धूल के कणों को साफ करें । 
सौंदर्य - चिहुआहुआ के कोट और दांतों का ख्याल रखना जरूरी है । छोटे बाल होने की वजह से नरम ब्रश से दैनिक ब्रश करें । माह में दो बार स्नान करवायें, पर ध्यान रहे पानी इनके कानों में न जाने पाये । नियमित कानों की जांच करें, नाखूनों को काटें । वैसे छोटे कुत्तों को स्नान की आवश्यकता नहीं होती है । बहुत बार या ज्यादा बार स्नान कराने से उनकी कोट/त्वचा रूखी सूखी हो जाती है और वे अपनी चमक खो देते हैं । दैनिक ब्रश करना उनके मृतक बालों को दूर करता है । 
आहार - संतुलित आहार जिसमें 1.5 से 2 किलो बारीक हडिडयों वाला मांस दिन में तीन बार खिलायें, चावल, दलिया भी दिया जा सकता है । चिहुआहुआ छोटा आकार होने से उनकी देखभाल की विशेष आवश्यकता होती है । इसे का हर दिन एक सी समय में खाना खिलाना चािहए, एक ही समय दूध पिलाना, समय पर बाथरूम कराना चाहिए । इसे एक ही ब्रांड का फीड दें ,बार बार ब्रांड न बदलें अन्यथा पेट की खराबी या दस्त लग सकते हैं ।  हर समय ताजा पानी रखें तथा अधिक बार पानी बदलें । भोजन और पानी के कटोरे को साफ रखें । जरूरत से ज्यादा फीड न खिलायें ।  फीड के पैकट पर लिखे दिशा निदेर्शो का पालनकरें  । चिहुआहुआ के वजन और गतिविधियों के स्तर पर निगरानी रखें । 
प्रजनन - चिहुआहुआ में ऋतुकाल 21 दिन में आता है एवं मदकाल 4 से 13 दिन तक रहता है । मादा में गर्भकाल 63-70 दिन का होता है । गर्भावस्था के दौरान मादा को नियमित व्यायाम बहुत जरूरी होता है साथ ही अतिरिक्त पौष्टिक भोजन जिसमें प्रोटीन ( एक अण्डे की जर्दी कम से कम एक सप्ताह तक या उबले अण्डें ) जरूर दें । साथ ही विटामिनस् विटामिन डी और कैल्शियम भी अतिरिक्त मात्रा देनी होगी । 
जीवनकाल - चिहुआहुआ का जीवनकाल 15 वर्ष ( 14-18 वर्ष ) का होताा है । 
मान्यता - चिहुआहुआ को अमेरिकी केनल क्लब, संयुक्त केनेल क्लब, नेशनल केनल क्लब इत्यादि ने मान्यता दे रखी है । 












No comments:

Post a Comment