Friday 16 May 2014

खरबूज और तरबूज के औषधीय गुण

खरबूज और तरबूज के औषधीय गुण  
 
खरबूज

खरबूज एक बहुत ही सुपाच्य फल है । खरबूज मीठा, स्वादिष्ट और सुगंधित होता है इसलिए अंग्रेजी में इसे ‘‘ मस्क मेलन ’’ (कस्तूरी जैसा सुगंधित) कहा जाता है । खरबूज उष्णकटिबंधीय देशों में लोकप्रिय फलों से एक गर्मी के मौसम में ज्यादातर उपलब्ध है । भारत में खरबूजे की खेती मुख्यतः नदियों के किनारे दियारा क्षेत्रों में की जाती है । वास्तव में गर्मी के मौसम का फल है जो अप्रैल से अगस्त तक प्राप्त होता है । पका खरबूजा बलवर्धक, वीर्यवर्धक, वात-पित्त और कब्ज नाशक होता है । तरबूज की लगभग 100 से अधिक किस्में विश्व में पाई जाती हैं । भारत में खरबूजे की लोकप्रिय किस्मों में पूसा सर्वती, पंजाब सुनहरी, लखनऊ सफेदा, इलाहाबादी, कानपुरी, फैजावादी और हरि मधु प्रसिद्ध हैं । खरबूजे में शर्करा, प्रोटीन, कार्बोहाइडेटस, लोहा, कैलारी, विटामिन ए, बी, और सी पर्याप्त मात्रा में होता है । गर्मी  शुरू होने के लगभग 1 माह बाद खरबूजे की फसल आती है और बाजार में बिकने आ जाता है । कई वर्षो से बीजों के लिए खरबूजे की खेती का प्रचलन हो चला है । फल बेचने के बजाए बीजों से दुगना फायदा होता है । एक किलो खरबूजे से कम से कम 10 ग्राम सूखे बीज निकाले जा सकते हैं । 
खरबूजे के औषधीय गुण -1. खरबूज में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में होता है और एक शक्तिशाली एंटी आॅक्सीडेंट जो स्वस्थ्य श्रलेष्म झिल्ली और त्वचा को बनाए रखने के लिए आवश्यक है । यह फेफड़ों और मुंह के कैंसर से बचने में मददगार होता है । 2. खरबूज बीटा कैरोटीन, ल्यूटीन, जिया जेन्थिन, क्रपटोजेन्थिन - जो एंडी आॅक्सीडेंट है शरीर के आक्सीजन मुक्त कण से रक्षा करने, बृहदान्त्र, प्रोस्टेट, स्तन, एंडोमेट्रियल, फेफड़ों और अमाशय के कैंसर से बचाव करता है । 3. जिया जेन्थिन, कैरोटीनायड आंखों को सुरक्षित एवं धब्बेदार अंधपतन बिमारी से सुरक्षा प्रदान करता है । 4. खरबूज पोटेशियम का उदारवादी स्त्रोत, हृदय गति, रक्तचाप नियंत्रण एवं कोरोनरी हृदय रोग / स्टोक के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है । 5. खरबूज में फाइबर होने से कब्ज से पीड़ित लोगों के लिए अच्छा है । 6. खरबूज मे शामक गुण (सेडेटिव) होता है जो अनिद्रा से पीड़ित लोगों के लिए लाभकारी है । 7. खरबूज का रस भूख अम्लता, अल्सर और मूत्रपथ के संक्रमण की कमी के इलाज मे सहायक है । 8. गर्मियों में बार-बार प्यास लगने पर खरबूजा लाभदायक है और अधिक गर्मी से हुई व्याकुलता को दूर करता है । खरबूजा स्फुर्तिदायक और तरावट देता है । 9. चक्कर आने पर खरबूजे के बीजों को पीसकर घी में भून लें तथा थोड़ा थोड़ा सुबह शाम लें । 10. खरबूजे के नियमित सेवन से दूध पिलाने वाली माताओं का दूध भी बढ़ता है । 11. ठंडाई बहुत ही स्वादिष्ट, ताजगी और ऊर्जा देने वाला पेय है जो कि लू और नकसीर जैसी तकलीफो से हमें बचाता है इसमें खरबूजे के बीजों का समावेश होता है ।

.तरबूज  

.तरबूज ग्रीष्म ऋतु का फल है । यह हरे रंग के होते हैं परन्तु अन्दर से लाल, पानी से भरपूर एवं मीठे होते हैं । तरबूज रसदार, स्वादिष्ट, मीठा, ठंडा, प्यास बुझाने वाला एवं पानी से भरपूर त्वरित ऊर्जा देने वाला फल है । तरबूज विटामिन सी , ए का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है । 
.तरबूज के औषधीय गुण - 1. .तरबूज का विटामिन सी हमारी प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाता है । विटामिन ए हमारी आंखों को स्वस्थ्य रखता है । 2. तरबूज में लाइकोपिन रसायन पाया जाता है यह लाइकोपिन हमारी त्वचा को जबान बनाए रखता है । ये हमारे शरीर के कैंसर को होने से रोकता है । 3. डिप्रेशन और अधिक तनाव में तरबूज बहुत फायदेमंद है । दिमाक शान्त और खुश रखता है, गुस्सा शान्त करने में मदद करता है । दिमार्गी गर्मी,पागलपन, हिस्टीरीया, अनिद्रा रोगों में फायदेमंद है । 4. गर्मीयों में  लू से बचाव, तपती गर्मी में सिरदर्द होने पर 1 गिलास तरबूज रस लाभकारी होगा । 5. तरबूज में सिटूलिन जो अर्जीनाइन में बदलकर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है । यह मोटोपे एवं मधुमेह को रोकता है । तरबूज शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है एवं पेशाब में जलन को दूर करता है । 6. पोलियो रोगियों को तरबूज का सेवन बहुत लाभकारी है । 7. नियमित तरबूज सेवन से कब्ज दूर होती है । 8. तरबूज के बीज शक्तिवर्धक तथा तासीर में शीतल होते हैं । 9. ब्लैक हैडस एवं चेहरे की चमक के लिए लाल गूदे को चेहरे पर रगड़ने से सौंदर्य में निखार आता है । 10. तरबूज का रस वजन कम करने के साथ-साथ शरीर की अतिरिक्त चर्बी को भी कम करता है । तरबूज से कोलेस्टोल एवं लो-डेसिटीलिपोप्रोटीन एल डी एल का स्तर कम होने लगता है । 11. .तरबूज खाने के 1 घंटे तक पानी न पियें तथा तरबूज ताजा काटकर ही खायें । 12. .तरबूज की किस्मो  एवं प्रजातियों में  पूसा बेदाना, दुर्गापुरा केसर, अर्का ज्योति, मधु, मिलन और मोहिनी प्रसिद्ध हैं
 तरबूज को पोषकमान ( 100 ग्राम) -ऊर्जा 30 किलो कैलारी, कार्बोहाइडेट 6 प्रतिशत, प्रोटीन 1 प्रतिशत, फाइबर 1 प्रतिशत, फोलेट 1 प्रतिशत, नायसिन 1 प्रतिशत, विटामिन बी काम्पलेक्स 4.5 प्रतिशत, पारडोक्सीन 3.5 प्रतिशत, थायमिन 3 प्रतिशत, विटामिन ए 569 आई यू (19 प्रतिशत), विटामिन सी 13.5 प्रतिशत, पोटेशियम 2.5 प्रतिशत, कैल्शियम 0.7 प्रतिशत, तांबा 4.5 प्रतिशत, लोहा 3 प्रतिशत, मैग्निशियम 2.5 प्रतिशत, मैंगनीज 1.5 प्रतिशत, जस्ता 1 प्रतिशत, कैरोटीन 303 ग्राम, लाइकोपीन 4532 ग्राम ।












No comments:

Post a Comment