Tuesday 20 May 2014

डाक्सहूण्ड - लम्बी एवं नाटी नस्ल

डाक्सहूण्ड - लम्बी एवं नाटी नस्ल

 डाक्सहूण्ड जर्मन मूल की गठीले लम्बे शरीर एंव छोटी टांगों वाली नस्ल है जिसके सामने के पैरों के पंजे बड़े एंव चप्पू के आकार के होते हैं जो खुदाई में सहायता करते हैं । डाक्सहूण्ड को तीन समूहों में वर्गीकृत किया गया है -1. लम्बे बालों वाली नस्ल, 2. छोटे बालों वाली नस्ल और 3. तार बालों वाली नस्ल । डाक्सहूण्ड तीन आकारों में पायी जाती है 1. मानक नस्ल, 2. लघु नस्ल और 3.केमिनचेन (खरगोश जैसी ) ।
इस नस्ल की लम्बी थूथन , बड़ी नाक के साथ जो सुगंध को अवशोषित करती है । डाक्सहूण्ड के रंग और पेटर्न की एक विस्तृत विविधता पाई जाती है । प्रमुख रंग काला, भूरा और लाल होता है पर चितकबरा, क्रीम, चाकलेट और सफेद भी पाये जाते हैं । ठोस काला और ठोस चाॅकलेटी रंग सुन्दर लगता है । चितकबरे डाक्सहूण्ड में या तो पूरे शरीर पर धारियं हो सकती हैं या फिर गहरे रंग के आधार पर हल्के रंग के धब्बे होंगें जैसे लाल के रूप में सफेद या सफेद पर काले । आंखों का रंग प्रजनन मानकों अनुसार हल्के रंग एम्बर, हल्के भूरे रंग या हरी आंखें हो सकती हैं । कुछ में नीले और भूरे रंग की आखं भी होती है ।
स्वभाव से डाक्सहूण्ड स्नेही, बहादुर, मनोरंजक, जीवंत, चालाक एवं उत्साही नस्ल है जो कि अपने परिवार के प्रति समर्पित होती है । इन्हें प्रशिक्षित करना थोड़ा मुश्किल होता है । डाक्सहूण्ड को सन् 1600 में सबसे पहले देखा गया और 1885 में अमेरिकन केनल क्लब ने मान्यता दी । डाक्सहूण्ड चंचल स्वभाव के होते हैं जो छोटे जानवरो, पक्षियों और टेनिस गेंदों का पीछा करने की प्रवृति रखते हैं । डाक्सहूण्ड में स्पाइनल डिस्क समस्या, हृदय रोग और मधुमेह होने का खतरा बना रहता है क्योंकि यह अधिक व.जन और आलसी बने रहने की प्रवृति रखता है । इनमें सहनशक्ति तो बहुत होती है पर इन्हें दैनिक व्यायाम जैसे पार्क या अन्य खुले स्थान पर पैदल घुमाना जरूरी होता है ।

.क्रमाक         मानक नस्ल          लघु नस्ल     केमनचेन नस्ल
1 लम्बाई          8-11 इंच                  7 इंच         12 इंच
2 वजन          15 किलो                  12 किलो 3.6 किलो
3 रंग                  .काला , भूरा,लाल, चाकलेट, क्रीम, चितकबरा
4 जीवन काल     12  से 15 साल




No comments:

Post a Comment