Wednesday 21 May 2014

आडू के औषधीय गुण

आडू के औषधीय गुण

आडू शीतोष्णकटिबन्ध का एक प्रसिद्ध फल है यह ईरान देशज समझा जाता है चीन से यह ईरान गया । आडू एक पर्णपाती पेड़ जिसका रसदार फल आडू लाल, गुलाबी, पीला, सफेद या उन रंगों का एक संयोजन हो सकता है । आडू के पेड़ छोटे कद के लगभग 20 फुट ऊंचे और उनकी उम्र 12 साल रहती है । भारत में आडू की व्यवसायिक बागवानी हिमाचल प्रदेश, काश्मीर तथा उत्तराखण्ड में होता है । अपने उत्तम स्वाद और आर्कषक रंग के कारण आडू ताजे खाने वाले फलों में शीर्ष स्थान पर माना जाता है । आडू गूदेदार, रसीला और सुखद खुशबू के साथ स्वाद में तीखा होता है । आडू लाल-पीले रंग तथा इनका गूदा सफेद या पीला होता है । फलों से जैम, नेक्टर, रस और बेवरेजेज बनाये जाते हैं । आडू की गिरी से प्राप्त तेल को सौंदर्य प्रसाधन व मवेशियों के भोजन में प्रयोग करते हैं । इससे दवाईयां और जैविक खाद तैयार की जाती है । आडू की 3 किस्में 1. क्रिलिंगस्टोन, 2. फ्रीस्टोन और 3. अर्द्धफ्रीस्टान बहुत प्रसिद्ध हैं ।
स्वास्थ्य ही नहीं  समृद्धि की भी गारंटी है घर में ताजे फल । फेंग्शुई की माने तो फलों से प्यार, सम्मान, समृद्धि, उर्वरता, सफलता, धन और लम्बी आयु प्राप्त होती है । आडू जैसे सामान्य से दिखने वाले फल को स्वर्ग का फल भी कहा जाता है । यदि कोई दम्पति लम्बे समय से धन संबधी समस्याओं का सामना कर रहा है तो वह आडू फल का उपयोग करे ।
आडू के औषधीय गुण- 1. फलों के सेवन से उम्र के असर को करे बेअसर । आडू में जरूरी एंटी आॅक्सीडेंट होते हैं जो वृद्धावस्था की प्रक्रिया का मुकाबला करने में सक्षम होते हैं । 2. आडू से बने फेस पेक लगाने से चेहरा चमकदार और कोमल बनता है । आडू त्वचा को स्वस्थ्य बनाने में मदद करता है । 3. आडू में 80 प्रतिशत पानी तथा यह फाइबर का अधिक स्त्रोत होने से वजन कम करने मे मदद करता है । 4. आडू में रेचक प्रभाव और शक्तिशाली मूत्रवर्धक प्रभाव है । यह गठिया और गठिया से पीड़ित लोगों के लिए लाभकारी है । 5. आडू निम्नलिखित रोगों जैसे अम्लरक्तता, रक्ताल्पता, दमा, मूत्रालय और गुर्दे की पथरी, ब्रोंकाइटिस, कब्ज, सूखी खांसी, जठर शोथ, उच्च रक्तचाप, नैफ्रैटिस और गरीब पाचन में लाभकारी है । 6. ताजा आडू में विटामिन सी भरपूर होता है जो एंटी आॅक्सीडेंट जो शरीर के संक्रामक एजेंटों के खिलाफ प्रतिरोध के विकास और हानिकारक मुक्त कण को मदद करता है । 7. ताजे आडू में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन का स्त्रोत है जो दृष्टि श्रलेष्म झिल्ली और त्वचा को बनाए रखने में आवश्यक है । विटामिन ए फेफड़ों और मौखिक गुहा के कैंसर से सुरक्षा प्रदान करता है । 8. आडू लाल रक्त कोेशिका का निर्माण, हडिडयों और दांतो मजबूत बनाता है , दंत क्षय की रोकथाम करता है । पोटेशियम दिल की दर और रक्तचाप को नियत्रिंत करने में मदद करता है ।

आडू के 100 ग्राम प्रति पोषक मूल्य- ऊर्जा 39 किलो कैलारी,  कार्बोहाइडेट 7 प्रतिशत, प्रोटीन 1.5 प्रतिशत, फाइबर 4 प्रतिशत, फोलेट 1 प्रतिशत, नायसिन 5 प्रतिशत, विटामिन बी -1,  3 प्रतिशत, पारोडोक्सीन 2 प्रतिशत, राबोफलेविन 2.5 प्रतिशत, थायमिन 2 प्रतिशत,  विटामिन ए 11 प्रतिशत, विटामिन सी 11 प्रतिशत, विटामिन ई 5  प्रतिशत, सोडियम 0  प्रतिशत, पोटेशियम 4 प्रतिशत, कैल्शियम 0.6 प्रतिशत, तांबा 7.5 प्रतिशत, लोहा 3 प्रतिशत, मैग्नििशयम 2 प्रतिशत, मैगनीज 3 प्रतिशत, फास्फोरस 2 प्रतिशत, जस्ता 1.5 प्रतिशत, केरोटीन 162 ग्राम, जेन्थीन बी क्रिप्टेल्लग 67 ग्राम, लुटीन जेनथीन 91 ग्राम ।





.              

No comments:

Post a Comment