Tuesday 20 May 2014

रातरानी मदमस्त खुशबूवाला फूल

रातरानी मदमस्त खुशबूवाला  फूल

रातरानी एक दक्षिण एशिया एवं वेस्टइंडीज देश का पौधा है । रातरानी के फूल रात को ही खिलते हैं और एक मदमस्त खुशबू बिखेरते हैं । इस पौधे की विशेषता यह है कि इसकी खुशबू बहुत दूर तक जाती है । इसके छोटे छोटे फूल गुच्छे में आते हैं रात में खिलते है और सवेरे सिकुड़ जाते हैं । रातरानी के फूल साल में 5 या 6 बार आते हैं हर बार 7 से 10 दिन तक अपनी खुशबू बिखेरते हैं । रातरानी की महक शाम के ढलने के बाद हवा में घुलने लगती है, हवा का हल्का सा झोंका रातरानी के अनगिनत फूलों की खुशबू को फिजा में लहरा देता है । अगर आप रातरानी के फूलों को पानी में डाल कर स्नान करते हैं तो दिनभर आपके शरीर में ताजगी का एहसास रहेगा व पसीने की दुर्गंध भी नहीं आयेगी । अगर आप एक टब में रातरानी के फूलों के गुच्छे डाल देंगे और टब को कमरे में रखेंगें  तो इसकी खुशबू से कमरा महकने लगेगा ।
चंद्र: चंद्रमा मन का कारक है। मन की प्रसन्नता जीवन को सुखी व स्वस्थ बना देती है । चंद्रमा की अनुकूलता के लिए रातरानी और चमेली के फूल या इत्र कारगर सिद्ध होते हैं ।
हमारी संस्कृति में फूलों का उपयोग हर प्रकार के धार्मिक व सामाजिक अनुष्ठानों में बहुतायत से होता है । महिलाओं के सौन्दर्य प्रसाधन का अभिन्न अंग है, फूलों का गजरा । पौधा नहीं लगा सकते तो लगे हुए पौधों को बचाने का ही पुण्य कमाएं और फूलों का मुस्कराना देख कर खुश हों ।
.रातरानी के पौधा एक सदाबहार झाड़ी वाला 13 फुट तक हो सकता है इसकी पत्तियां सरल, संकीर्ण चाकू जैसी लम्बी चिकनी और चमकदार होती हैं । फूल एक दुबला टयूबलर साथ हरा और सफेद होता है । रातरानी का पौधा उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाया जाता है । रात में खिलने वाले फूलों में से अधिकांश सफेद होते हैं । रातरानी के फूल दिन का तापमान बर्दाश्त करने की क्षमता नहीं रखते हैं ।
रातरानी इत्र: हाइड्रो आसवन प्रक्रिया से रातरानी इत्र बनाया जाता है और भारतीय इत्र की सारी दुनिया में उच्च मांग है । रातरानी की उत्पत्ति क्षेत्र मेक्सिको, मध्य अमेरिका, भारत और क्यूबा है । रातरानी की शक्तिशाली खुशबू का दवा के रूप में सांस की समस्याओं, नाक और गले की जलन, सिर दर्द, मतली में कारगर सिद्ध होती है ।







6 comments:

  1. क्या मोगरा को बेला कहते हैं?

    ReplyDelete
  2. किसी ख्वाब की तरह हो तुम रातरानी

    ReplyDelete
  3. कितने वर्ष के पेड़ पर फूल आते हैं और कौन से महीने में आते हैं

    ReplyDelete