Thursday 5 June 2014

शमी का फूल - पवित्र, शुभ एवं पुण्य प्रदायक

शमी का फूल - पवित्र, शुभ एवं पुण्य प्रदायक

शमी (खेजड़ी ) जिसे प्रोसोपिस सिनेरेरिया कहा जाता है । शमी के पेड़ का व्यापारिक नाम कांडी है । यह थार से मरू.स्.थल में पाया जाता है । शमी का पेड़ जेठ के महीने में भी हरा रहता है । यह पेड़ रेगिस्थान में जानवरों के लिए धूप से बचने का सहारा देता है । जब खाने को कुछ नहीं होता है तब यह चारा देता है जो लूंग कहलाता   है । इसका फूल मींझर कहलाता है । इसका फल सांगरी कहलाता है जिसकी सब्जी बनाई जाती है । यह फला सूखने पर खोखा कहलाता है जो सूखा मेवा है । इसकी लकड़ी जलाने और फर्नीचर बनाने के काम आती है । 
धार्मिक एवं सांस्कृतिक महत्व - दशहरे के दिन शमी के पेड़ की पूजा की जाती है । शनिवार के दिन शमी के पेड़ की लकड़ी यज्ञ की समिधा के लिए पवित्र मानी जाती  है ।  हजार कुश फूलों के बराबर एक शमी का पत्ता, शमी का फूल शिव को चढ़ाना शिव भक्ति से तमाम मनचाही कामनाओं को पाने का सबसे श्रेष्ठ उपाय है ।
दशहरा पर्व पर शमी पूजन का विशेष महत्व है ।  शमी पेड़ की पूजा अर्चना से दुष्कृत्या का दमन, दुस्पप्नों का नाश, और धन प्राप्त होने की बात कही गई है । नवरात्र में मां दुर्गा की पूजा शमी पेड़ के पत्तों से करने का विधान है । शमी पेड़ का पूजन करने से आरोग्य व धन प्राप्ति होती है । शमी पेड़ लगभग 8 से 10 मीटर ऊंचा होता है तथा शाखाओं पर कांटे होते हैं पत्तियां द्विपक्षवत होती हैं । शमी के फूल छोटे पीले रंग के तथा प्रौढ़ पत्तियों का रख कुछ राख जैसा होता है । शमी का पेड़ तेजसिवता तथा दृढ़ता का प्रतीक माना जाता है जिसमे अग्नि तत्व की प्रचुरता होती  है । यह यज्ञ में इसका उपयोग होता है । कवि कालीदास ने शमी के पेड़ के नीचे बैठ कर तपस्या करके ही ज्ञान की प्राप्ति की थी । शनि देव को शान्त रखने के लिये भी शमी की पूजा की जाती है । शमी को गणेशजी का भी प्रिय पेड़ माना जाता है और इसकी पत्तियों गणेश जी की पूजा में भी चढ़ाई जाती हैं । हिन्दू धर्म में इसे शब्दों और लेखनी का देवता माना गया है ।




  













5 comments:

  1. आपने दो तरह के शमी वृक्ष चित्र में दिखाया है
    इनमे से श्रेष्ठ कौनसा है

    ReplyDelete
    Replies
    1. लम्बे हल्का पीला रंग बाला

      Delete
  2. चित्र में दो तरह के शमी वृक्ष दिखाया गया है
    इसमें असली शमी कौन सा है और नकली समी कोंन सा है

    ReplyDelete