Wednesday 4 June 2014

डेफोडिल फूल - धन और भाग्य का प्रतीक

डेफोडिल फूल - धन और भाग्य का प्रतीक

डेफोडिल वंसत का सबसे लोकप्रिय, रंगीन और जोरदार फूलों में से एक माना जाता है । यह एक बारहमासी फूल है । हल्का पीला फूल वसंत के आने का पहला संकेत करता है । डेफोडिल फूल यूरोप में भूमध्य क्षेत्र से है लेकिन इसकी खेती पूरी दुनिया में हो रही है । स्वभाविक रूप से वे जंगल, घास के मैदान में और पूर्वी स्पेन और पुर्तगाल से जर्मनी के लिए और उत्तरी इंग्लैंड और वेल्स के लिए पत्थरीली भूमि पर बढ़ता है । यूरोप, ग्रेट ब्रिटेन, सिसिली और हाॅलैंड में इसे व्यवसायिक रूप से उगाया जा रहा है । हल्का पीला फूल एक बहुत ही सुन्दर फूल और अक्सर गुलदस्ते के लिए उपयोगी होता है । डेफोडिल फूल तीन रंगों पीला, सफेद और नारंगी में वसंत ऋतु में खिलते हैं । यह एक आकर्षक फूल है जिसकी 6 पंखुड़ियां और एक तुरही के आकार का केन्द्रीय प्रभामंडल होता है । डेफोडिल की प्रजातियांे में ‘‘ गोल्डन डुकैट ’ शुद्ध पीला , ‘‘ पेटिट चार ’’  खुबानी गुलाबी, ‘‘ रिप वान रिंकल’’ डबल हल्का पीला , डेफोडिल फूल यानि पीला नर्गिस सबसे सुंदर फूल होता है। फरवरी के महीने में इसमें सुन्दर फूूल लगते हैं । वसंत के दिनों में पीला नर्गिस सबसे ज्यादा खिलता है । आप इन्हें छोटे छोटे गमलों में आसानी से लगा सकते हैं ।
सांस्कृतिक महत्व - डेफोडिल फूल धन और अच्छे भाग्य का प्रतीक माना जाता है । नए साल के लिए शुभ होता है । चीनी नव वर्ष पर यदि डेफोडिल फूल खिलता है तो यह साल भर में अतिरिक्त धन और अच्छी किस्मत लाने वाला कहलाता है । इसकी मीठी सुगंध चीनी संस्कृति में पूजनीय है । कुछ देशों में पीले रंग भिन्नता ईस्टर के साथ जुड़ा हुआ है, हल्का पीला रंग लिए जर्मन है कि ओसटरग्लोक है - ईस्टर घंटी । डेफोडिल फूल बहुत लोकप्रिय है । हल्का पीला फूल दो प्रजातियों में पहला पंखुडियों और दूसरा प्रभामंडल/कप आकार के होते हैं । इतिहास - 300 साल ईसा पूर्व डेफोडिल फूल के बारे में उल्लेख मिलता है । रोम से यह ब्रिटेन लाया गया पर डेफोडिल फूल मूल रूप से मेडीटेरियनन क्षेत्र के मूल निवासी है।
डेफोडिल फूल हल्के पीले को 13 मे वर्गीकृत किया गया है । 1. तुरही , 2. बड़े कप, 3. छोटे कप, 4. डबल 5. ट्रान्डरस 6. साईकलेमाइनस 7. जोनक्यूला 8. ताजेता 9.पोइटीकस 10. बल्बीकोडियम 11. विभाजन कोरोना 12 अन्य इत्यादि ।












No comments:

Post a Comment