Tuesday 3 June 2014

टिटहरी एक मनमोजी पक्षी ( Lapwing Bird) - (लुप्तप्राय प्रजाति)

   टिटहरी एक मनमोजी पक्षी  ( Lapwing Bird)  - (लुप्तप्राय प्रजाति)  

 टिटहरी एक ऐसा अनोखा पक्षी है जो उड़ता कम है यह अपना अधिकांश समय तालाब और झीलों के नजदीक गुजारता है । भारत के सभी प्रदेशों में टिटहरी पाई जाती है । इसका अंग्रजी नाम ‘‘ लेपविंग ’’ है । भारत में इसकी 2-3 प्रजातियां ही पाई जाती है । टिटहरी का आकार प्रकार कुछ कुछ बगुले से मिलता जुलता होता है । गर्दन बगुले से छोटी होती है । सिर और गर्दन के ऊपर की तरफ और गले के नीचे का रंग काला होता है इसके पंखों का रंग चमकीला कत्थई तथा सिर गर्दन के दोनों ओर एक सफेद चैड़ी पटटी होती है । टिटहरी की दोनों आंखों के सामने एक गूदेदार रचना पाई जाती है इस रचना को देखकर यह पक्षी दूर से ही पहचान लिया जाता है । टिटहरी की दूसरी प्रजाति में आंखों के पास पाई जाने वाल यह रचना पीले रंग की गूदेदार होती है । 
टिटहरी एक मनमोजी पक्षी है । जिसे खुला स्थान जहां कीड़े मकोड़े खाने को मिले रहता है । टिटहरी एक चैकन्ना और चालाक पक्षी है । जो अपने नजदीक आने वाले जानवर (कुत्ते एवं बिल्ली इत्यादि), मनुष्य को देखकर शोर मचाना शुरू कर देता है । टिटहरी दिन रात जाग कर अपने अंडों और बच्चों की देखभाल करता है। । टिटहरी मार्च से अगस्त महीने  के बीच 2-3 या 4 अंडे देती है । टिटहरी के अंडों का रंग मिटटी से मिटटी के रंग से मिलता जुलता होता है ।  इसलिए लोगों की नजर  इनके अंडों पर नहीं पड़ती है । टिटहरी के बच्चों का रंग भी धरती के रंग जैसा ही होता है । मादा टिटहरी और नर टिटहरी दोनों मिलकर बच्चों का पालन पोषण करती है । हमारे देश में सलेटी टिटहरी ( सोशिएब लैप विंग) की प्रजाति पर लुप्त होने का खतरा आ गया है । इंटरनेशनल यूनियन फोर कनजरवेशन आफ नेचर एवं नेचुरल रिर्सोसेस (आई यू सी एन ) ने 2006 को जारी नई रेड डेटा बुक में लुप्तप्राय प्रजातियों का उल्लेख करते हुए कहा है कि  सलेटी टिटहरी को लुप्त प्रायः श्रेणी में रखा है । भारत के सूखी घास एवं सूखे मैदानी इलाकों में लंबी टांगों वाला यह पक्षी अपना भोजन तलाश करते हुए गुजारा करता है । टिटहरी पक्षी की लम्बाई 11-13 इंच एवं पंखों का फैलाव 26-34 इंच होता है इसका शरीरिक भार लगभग 128-330 ग्राम पाया गया है । इसके पंख गोलाकार होते हैं तथा सिर पर एक उभरा भाग होता है जिसे क्रेस्ट कहते हैं ।  इसकी पूंछ छोटी एवं काली होती है जिसकी लम्बाई लगभग 104-128 मि.मी. पाई गई है इनके चोंच की लम्बाई लगभग 31-36 मि.मी. देखी गई है । अंडों का आकार ओवल होता है जिसकी आकार 33 गुना 47 मि.मी. होती है । ये चिकने एवं पत्थर / मिटटी के रंग के होते हैं एवं इन पर काले धब्बें होते हैं । मादा टिटहरी 4 अण्डें देती है एवं इनसे 28 से 30 दिनों में बच्चे निकल आते हैं । दोनो मादा एवं नर अण्डों की देखभाल एवं सेने का काम करते हैं । टिटहरी चिड़िया टांग आकाश की तरफ उठा कर सोती है और सोचती है कि आकाश उसी के कारण टिका है । आसमान के बारे में अनेक कहावतें हैं उनमें से एक यह कि टिटहरी को हमेशा लगता है कि उसकी टांग हटी कि आसमान गिरा । कोई वैज्ञानित प्रमाण नहीं पर बुजुर्गों के अनुसार उनका कई वर्षो का अनुभव कहता है कि  जिस वर्ष टिटहरी जितने मात्रा में अंडे देती है  उतने माह तक भरपूर बारिश होती है । कहा जाता है कि टिटहरी नदी, नालों व तालाब के किनारे पर ही अंडे रखती है । पानी के किनारों से जितना दूर वह अंडे रखे बारिश उतनी अधिक । अगर वह किनारों से 50 मीटर की दूरी पर अंडे रखे है जिससे लगता है कि बारिश तो अधिक होगी ही साथ ही बाढ़ जैसे हालात भी   बनेंगें । खेतों / जोहड़ के आस पास टिटहरी की तलाश की जाती है फिर देखते हैं कि  उसने कितने ऊंचें अंडें दिए है अगर वह पाल से भी ऊपर अंडे देती है तो समझों कि इस बार पानी की कोई कमी नहीं होगी । 
 टिटहरी के अलावा अन्य पशु पक्षियों को मौसम और अन्य खागोलिक घटनाओं का पूर्वानुमान होता है ।  आज हम प्रकृति से दूर होते जा रहें हैं । पता नही ंहम कब कुछ ऐसा सीखेंगें जो हमें और प्रकृति को एकमेव कर देगा ।








32 comments:

  1. सूखे तलाब के तलहटी में 4 अंडे दी है। जिनका मुख उपर की ओर है। कैसी बारिश हो सकती है?

    ReplyDelete
  2. हमारे किचन गार्डन में टिटहरी ने 4 अंडे दिए है। क्या ये subh है ।

    ReplyDelete
  3. टिटहरी क्या खाती हे
    मेरी छत पर टिटहरी और उसका बच्चा हे

    ReplyDelete
    Replies
    1. agar aapko pata ho to mujhe jarur batana ok

      Delete
    2. छत पर भी देती है !!
      🙄

      Delete
  4. Mujhe tithri ke bachhe chaea koi de sakte hain plz
    9973111777

    ReplyDelete
  5. Nyc ji but my question is titodi or eagle ke relations ke baare me btaao

    ReplyDelete
  6. These birds actually break their eggs and pieces using stones

    ReplyDelete
  7. These birds actually break their eggs and pieces using stones

    ReplyDelete
  8. ashissoren tethari bard paichan ta hai paras patter kiyu ke paaras patter se apna eggs torte hai

    ReplyDelete
  9. titahri kya khati hai please aap ise bata dijiye

    ReplyDelete
  10. Mujhe tithari ke Bache chahiye koi de sakta h I am ready to pay for it please koi bhi

    ReplyDelete
    Replies
    1. Hi mere pass ek baccha hai tithari ka bolo kitna pay karoge ?

      Delete
  11. Ek titehri ne puri raat ki maa chod di fir jaag kar socha kuch padh hi liya jaaye is chutiya prani ke baare me

    ReplyDelete
  12. Titehri Ka chillana ashubh mana jata h esa q???

    ReplyDelete
  13. Titehri ped par kyu nahi bathti

    ReplyDelete
  14. Srr..hmare ghar ki chat prr titehri k eggs h...kya ye subh h ya nahi..??

    ReplyDelete
    Replies
    1. Pakshi koi bhi ho yaar tumhare ghar ko asiyana bnaya h to shubh hi h vrna aajkal kahaa logo ko itna moka milta h

      Delete
  15. Mai Ram shringaar verma distic azamgarh tehseel burhanpur meray khet me titihri ke dwara 3 anda diya gya hai jiski dekhbhaal subh saam lockdown ki wajh se mai khud ker rha hu mb no 9450751847 9454483300 hai

    ReplyDelete
  16. I have three baby titihri they are so cute brown

    ReplyDelete
  17. Mere pass2 tithri hai kya karu rakhu ya chor du please comment me bataye

    ReplyDelete
  18. https://samacharpratinidhi.com/2020/06/story/#.XtvM0dEhMOw.whatsapp

    ReplyDelete
    Replies
    1. कृपया मेरी कहानी पढ़ें,
      अच्छी लगे, तो कमेंट दें।

      Delete
  19. Mere ghar ki chhat pr titodi ne ando se 4 bacche nikale 10-15 din Mai 4 bachhe mr gye .. ESA kyo?

    ReplyDelete